current

आम जन अभी भी करवा सकते है ऑनलाइन NON-NFSA में रजिस्ट्रेशन| आज ही अपने नजदीकी ई मित्र पर संपर्क करे| राजनेट के इंस्पेक्शन के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी भामाशाह योजना प्रश्नोतरी ..................................... Keep Your City Clean

रविवार, 18 दिसंबर 2016

जानिये अपने ई मित्रा को - पार्ट प्रथम

जानिये अपने ई मित्रा को 


जानिए अपने ई-मित्र केन्द्र के बारें क्यों कि राजस्थान में 36000 से भी ज्यादा ई-मित्र केन्द्र है, और उन पर 270 प्रकार की सरकारी सेवाएं दी जा रही है। आईये बताते है आपको कुछ चुनिन्दा सेवाओं के बारें में -
1.   राशन कार्ड :- राशन कार्ड सें संबंधित कार्य जैसे नया रान कार्ड बनाना, कार्ड में परिवार के किसी सदस्य का नाम जुडवान, हटवाना या संशोधित करवाना।

2.   पोलिस वेरिफेन :- पुलिस चरित्र सत्यापन प्रमाण-पत्र, यह प्रमाण पत्र पूर्व में प्राप्त करने हेतु आपकों संबंधित जिला मुखयालय जाना पडता था या अपने निकटतम थाने जाना पडता था और अपने प्रमाण-पत्र के लिए कई चक्कर लगाने पडते थे लेकिन अब यह सुविधा ई-मित्र पर उपलब्ध है जिससे आपको कहीं भी चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। ई-मित्र के द्वारा किये गये प्रमाण-पत्र हेतु किये गये आवेदन पर कार्यवाही करने का नियत समय 7 कार्यदिवस है। इस हेतु आपसे 230रूपयें का शुल्क वसुल किया जाता है।


3.   वोटर कार्ड/पहचान पत्र :- वोटर कार्ड से संबंधित सेवा भी ई-मित्र केन्द्र पर शुरू कर दी गई है। इसके द्वारा आप ई-मित्र केन्द्र पर जाकर आप अपनी संबंधित विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची में अपना नाम जुडवा, हटवा, संधित करवा सकते हो साथ ही अगले कुछ माह में डुप्लीकेट पहचान पत्र प्राप्त करने की सेवा भी जल्द शुरू की जायेगी।

4.   बिल :- पानी, बिजली, लेण्डलाईन टेलिफोन बिल, पोस्टपेड मोबाईल बिलों के भूगतान इत्यादी की सेवाएं लागत मुल्य; बिल पर अंकित राि के बराबर ही होती है। इन सेवाओं के लिए अतिरिक्त चार्ज नहीं देना पडता है।

5.   केलेस :- केलेस सुविधाओं को आमजन तक पंहुचानें में ई-मित्रा भी अपना अहम योगदान निभा रहे है। वर्तमान में 15,000 माईक्रो एटीएम मशीने ई-मित्र धारकों को उपलब्ध करवाई जा चुकी है। माईक्रो एटीएम के प्रयोग से ई-मित्र कियोस्क पर मिलने वाली सेवाओं का लाभ ग्राहक/आमजन को द्वारा बिना किसी नगद भूगतान के प्राप्त किया जा सकता है।

और सेवाओं के बारे में जल्द ही जानकारी अपलोड की जायेगी। और प्रत्येक सेवा को विस्तरितरूप से समझाया जायेगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

facebook