current

आम जन अभी भी करवा सकते है ऑनलाइन NON-NFSA में रजिस्ट्रेशन| आज ही अपने नजदीकी ई मित्र पर संपर्क करे| राजनेट के इंस्पेक्शन के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी भामाशाह योजना प्रश्नोतरी ..................................... Keep Your City Clean

बुधवार, 13 मार्च 2019

👥वोटर्स के बड़े काम की है इलेक्शन कमीशन की यह ऐप🤳 -


लोकसभा के इस चुनावी सत्र में इलेक्शन कमीशन ने वोटर को जागरुक करने के लिए सी विजिल ऐप को लॉन्च किया है। इस ऐप के जरिए वोटर अपने आस पास हिंसा या आचार सहिंता का उल्लंघन होने की घटना को फोन पर रिकॉर्ड कर इलेक्शन अथॉरिटी को भेज सकते हैं। इसके बाद इलेक्शन अथॉरिटी उन घटनाओं पर एक्शन लेगी। यह ऐप फिलहाल केवल एंड्रॉइड प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध है।

चीफ इलेक्शन कमिशनर सुनील अरोड़ा ने बताया कि सीविजिल ऐप को इस्तेमाल कर नागरिक अपने एंड्रॉइड मोबाइल पर अपने आस पास होने वाली हिंसा या कोड ऑफ कंडक्ट को टोडने जैसी घटनाओं को रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे नागरिक को किसी भी अथॉरिटी ऑफिस में जाके शिकायत दर्ज कराने की जरूरत नहीं है। नागरिक को केवल घटना की तस्वीरें या वीडियो रिकॉर्ड करनी है और घटना के बारे में लिख कर उसे सीविजिल ऐप में अपलोड करना है।

इस ऐप में एक ऑप्शन ऐसा भी है, जहा शिकायत कर्ता की पहचान छुपी रहेगी। रिपोर्ट में बताया गया है कि सीविजिल ऐप मे दर्ज केस को डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूप सीआईएस-बेस्ड प्लेटफॉर्म के जरिए फ्लाइंग स्कॉड तक भेजेगा। अरोड़ा ने कहा कि अथॉरिटी और ऑफिशियल को 100 मिनट के अंदर शिकायतों पर एक्शन लेने के लिए कहा गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

facebook