current

आम जन अभी भी करवा सकते है ऑनलाइन NON-NFSA में रजिस्ट्रेशन| आज ही अपने नजदीकी ई मित्र पर संपर्क करे| राजनेट के इंस्पेक्शन के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी भामाशाह योजना प्रश्नोतरी ..................................... Keep Your City Clean

शुक्रवार, 11 अगस्त 2017

पूर्व सैनिकों के लिए केन्द्रीय सैनिक बोर्ड द्वारा आर्थिक सहायता

 सशस्त्र सेनाओं से सेवानिवृत होने वाले सैनिकों एवं उनके परिजनों के लिए रक्षा मंत्री भूतपूर्व/ एक्स सर्विसमैन वेलफेयर फण्ड के अन्तर्गत विभिन्न 15 प्रकार की आर्थिक सहायता / अनुदान /योजनाऐं संचालित  हैं
आवेदन कहा करे ?
केंद्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट www.ksb.gov.in पर 
पूर्व सैनिकों को इन योजनाओ का पूर्ण  लाभ प्राप्त हो सकता है -
1.शिक्षा हेतु अनुदान हवलदार  रैंक तक के पूर्व सैनिकों  एवं वीरांगनाओं के कक्षा प्रथम सेग्रेजुवेशन स्तर तक नियमित पढने वाले दो बच्चों को 1000/- रूपये प्रतिमाह प्रति छात्र आर्थिक अनुदान का प्रावधान है।
2. पुत्री के विवाह हेतु अनुदान हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिक अथवा पूर्व सैनिक की विधवाकी दो पुत्रियों के विवाह हेतु प्रत्येक पुत्री 50,000/- आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान हैजिसके लिए विवाह के 6 महीने के अन्दर आवेदन करना आवश्यक है।
3. पेन्यूरी ग्रान् हवलदार रैंक तक के नॉन पेंशनर पूर्व सैनिक अथवा नॉन पेंशनर पूर्व सैनिककी विधवा जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है तथा जिन्हें किसी भी तरह की आर्थिक सहायता / पेंशन  प्राप् नहीं हो रही हैको 4000/- रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधानहै।

समस्त योजनाओं का पूर्ण विवरणआवेदन का तरीकाआवश्यक दस्तावेज आदि की पूर्ण जानकारी केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट www.ksb.gov.in  से प्राप् की जा सकती है अथवा नजदीक के जिला सैनिक कल्याण कार्यालय से सम्पर्क किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

facebook